चेहरे की झुर्रियों को कम कर त्वचा में कसाव लाता है अनार का टोनर, जानें घर पर बनाने का क्या है आसान तरीका

 चेहरे की झुर्रियों को कम कर त्वचा में कसाव लाता है अनार का टोनर, जानें घर पर बनाने का क्या है आसान तरीका

Fashion Update

प्रदूषित वातावरण में त्वचा की देखभाल बेहद जरूरी है। यदि त्वचा का ख्याल नहीं रखा गया तो कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं और त्वचा खराब हो जाती है। त्वचा का ख्याल रखने के लिए कई महिलाएं बाजारों में मिलने वाले केमिकल युक्त कॉस्मेटिक्स पर भरोसा करती हैं, लेकिन कई बार इनके कारण त्वचा ठीक होने की बजाए खराब होने लगती है। साथ ही स्किन कैंसर का खतरा भी रहता है। इन सब कारणों से यदि घर पर ही घरेलू खाद्य पदार्थों से त्वचा के लिए हर तरह की कास्मेटिक बनाई ज सकती है। 


घरेलू औषधियों से बना स्किन टोनर किसी भी तरह के नुकसान पहुंचाने की बजाय फायदा ही पहुंचाएंगे। इसके लिए फलों से घर पर ही हर्बल कॉस्मेटिक बनाए जा सकते हैं। घरेलू औषधियों में कई तरह के मल्टीविटामिन्स पाए जाते हैं जो त्वचा में निखार लाने में फायदेमंद हैं।

इसे कहा जाता है टोनर

 टोनर का इस्तेमाल त्वचा पर क्लींजिन्ग के रूप में किया जाता है, इससे चेहरे की डेड स्किन हट जाती है और त्वचा को नरम मुलायम भी बना देता है। साथ ही टोनर त्वचा के रोम छिद्रों को सिकोड़ता है, ताकि बाहर की गंदगी रोम छिद्रों द्वारा त्वचा के अंदर ना जा पाए। टोनर का उपयोग रोज ही करना चाहिए, इससे त्वचा की गुणवत्ता में सुधार आता है।

 अनार के गुण

फलों में काफी मात्रा में प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं और लगभग सभी फलों से कई प्रकार के फेस पैक और टोनर बनाए जा सकते हैं। सभी फलों में से एक फल है अनार, जो त्वचा के लिए काफी गुणकारी है। अनार में विटामिन-सी पाया जाता है, जो त्वचा के कसावट में अहम भूमिका निभाता है। विटामिन सी के ज्यादा सेवन से त्वचा में झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। अनार में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट के गुण त्वचा की कई समस्याओं जैसे सूजन, खुजली और जलन को ठीक करने में मदद करता है। अनार से त्वचा के दाग-धब्बे भी कम होते हैं।

 घर पर ऐसे बनाएं अनार से टोनर

अनार से टोनर बनाने के लिए आधा कप पानी एक बर्तन में ले लें और उसे थोड़ी देर गर्म होने दें। जब पानी अच्छे से उबल जाए तो उसमें एक ग्रीन टी बैग डालें और 2 मिनट के लिए छोड़ दें। अब टी बैग निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। अब ठंडा होने के बाद इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिला लें और आधा कटा अनार का जूस निकालकर इस उबले हुए पानी में मिला लें और इस मिश्रण को एक स्प्रे की बोतल में डालें।

 टोनर इस्तेमाल करने का तरीका

टोनर को रुई की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं या टोनर का स्प्रे अपने चेहरे और गर्दन पर करें और हल्के हाथों से अपने चेहरे और गर्दन की मसाज करें, फिर सूखने के लिए छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा।



चेहरे की झुर्रियों को कम कर त्वचा में कसाव लाता है अनार का टोनर, जानें घर पर बनाने का क्या है आसान तरीका  चेहरे की झुर्रियों को कम कर त्वचा में कसाव लाता है अनार का टोनर, जानें घर पर बनाने का क्या है आसान तरीका Reviewed by The Today Time on August 06, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.